Headlines
Loading...
जिलाधिकारी श्री कुमार रवि पुनपुन में बाढ़ पीढ़ितों के राहत एवं बचाव कार्य का आज सुबह से ही किया अनुश्रवण।

जिलाधिकारी श्री कुमार रवि पुनपुन में बाढ़ पीढ़ितों के राहत एवं बचाव कार्य का आज सुबह से ही किया अनुश्रवण।



जिलाधिकारी श्री कुमार रवि पुनपुन में बाढ़ पीढ़ितों के राहत एवं बचाव कार्य का आज सुबह से ही किया अनुश्रवण। 

जिलाधिकारी ने बताया कि पुनपुन का जल स्तर घट रहा है। पुनपुन का जल स्तर 53.56 मीटर है, जो कि 5 से.मी. घटा है।

जिलाधिकारी ने राम गोविन्द सिंह हाई स्कूल में चल रहे काॅम्युनिटी किचन में दिये जा रहे खाने की गुणवत्ता जांच हेतु बाढ़ पीड़ितों के साथ स्वयं भोजन किए तथा दिये जा रहे भोजन को मानक प्रक्रिया के अनुरूप पाया।  
जिलाधिकारी ने बताया कि पुनपुन में पन्द्रह सदस्यीय एस0डी0आर0एफ0 के टीम के साथ-साथ 04 वोट को बचाव एवं राहत कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि धनरूआ में बाहर सदस्यीय एस0डी0आर0एफ0 की टीम के साथ 03 वोट को बचाव एवं राहत कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। पालीगंज में तीस सदस्यीय एन0डीआ0एफ की टीम के साथ 04 वोट को राहत एवं बचाव कार्य के लिए प्रतिनिुक्त किया गया है। फुलवारीशरीफ में एन0डी0आर0एफ0 के चैबीस सदस्यीय टीम के साथ 04 वोट को बचाव एवं राहत कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। नौबतपुर में एक्कीस सदस्यीय बल के साथ 04 वोट को बचाव एवं राहत कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। सम्पतचक में उनचास सदस्यीय बल के साथ 08 वोट को बचाव एवं राहत कार्य के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। एन0डी0आर0एफ0 एवं एस0डी0आर0एफ0 की कुल 27 वोट को बचाव एवं राहत कार्य में लगी हुई है। 
 जिलाधिकारी ने बताया कि पुनपुन नदी एवं अन्य नदियों में अत्याधिक जल प्रवाह होने के कारण बाढ़/आपदा की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कुछ पंचायतों में बाढ़ से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त एवं प्रभावित हो चुका है। उन्होंने कहा कि 42 स्थानों पर सामुदायिक काॅम्युनिटी किचन चल रहा है जहां रात दिन लोगों को मुफ्त भोजन पानी एवं बच्चों को दूध उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत एवं बचाव कार्य के लिए मसौढ़ी अनुमंडल में सामुदायिक रसोई स्वास्थ्य सुविधा, शुद्ध पेयजल एवं अन्य मूलभूत आवश्यक सुविधाएं निर्वाध रूप से आपूर्ति कराने हेतु शहीद रामानन्द सिंह उच्च विद्यालय पुनपुन, मध्य विद्यालय श्रीपालपुर ठेकापर, बेलदारीचक पेट्रोल पम्प, मध्य विद्यालय नूरीचक, उच्च विद्यालय लखना, मध्य विद्यालय कैमार, उच्च विद्यालय राजघाट बेहरावाॅ एवं राजकीय अम्बेदकर 10+2 आवासीय विद्यालय में राहत शिविर लगाया गया है। जहां से दिनरात बाढ़ राहत कार्य चलाया जा रहा है। दानापुर अनुमंडल के नौबतपुर प्रखंड के खजरी पंचायत के प्राथमिक विद्यालय नितनचक, उच्च विद्यालय खैरा, प्राथमिक विद्यालय करदाहा, प्राथमिक विद्यालय पनहारा, मध्य विद्यालय बारा, मध्य विद्यालय छक्कन विगह, प्रथमिक विद्यालय देभर, उच्च विद्यालय हेमनचक में राहत शिविर-सह-सामुदायिक रसोई घर चलाया जा रहा है। पटना सदर अनुमंडल, में पैक्स गोदाम धनुकी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय धनुकी महाबानो, सूर्य मंदिर महुआबाग, नूरमोहिउद्दीन में राहत शिविर चलाई जा रही है। बाढ़ प्रभावित परिवार एवं लोगों को राहत शिविरों में भोजन पानी एवं अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है। पालीगंज अनुमंडल में नरहरी पंचायत, चिसकी पंचायत एवं दहिया पंचायत में राहत शिविर के साथ-साथ काॅम्युनिटी किचन चल रहा है। काॅम्युनिटी किचन में भोजन करने वालों की संख्या 25475 है।
 जिलाधिकारी ने बताया कि अभी तक पुनपुन नदी एवं अन्य नदियों में अत्याधिक जल प्रवाह होने के कारण 86784 लोग प्रभावित हुए हैं। पटना सदर अंचल के 03 पंचायत में 14000 लोग प्रभावित हुए, पुनपुन अंचल के 05 प्रभावित पंचायत में 41000, धनरूआ अंचल के 05 प्रभावित पंचायत में 6000, पालीगंज अंचल के 03 पंचायत में 5000, सम्पतचक अंचल के 02 पंचायत में 3587,  नौबतपुर अंचल के 06 पंचायत में 14000 एवं फुलवारीशरीफ अंचल के सकरैचा पंचायत के 3200 की आबादी बाढ़ से प्रभावित हैं। 
जिलाधिकारी ने बताया कि पुनपुन में 1500 फूड पैकेट, धनरूआ में 450 फूड पैकेट, पालीगंज में 1429 फूड पैकेट, सम्पतचक में 1500 फूड पैकेट, नौबतपुर में 950 फूड पैकेट एवं फुलवारीशरीफ में 950 फूड पैकेट वितरित किए गए। कुल 6779 फूड पैकेट वितरित किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि पटना सदर के 01 काॅम्युनिटी किचन में 3385 लोगों ने भोजन किया। पुनपुन के 14 काॅम्युनिटी किचन में 7700 लोगों ने भोजन किया। धनरूआ के 08 काॅम्युनिटी किचन में 7700 लोगों ने भोजन किया। पालीगंज के 03 काॅम्युनिटी किचन में 1100 लोगों ने भोजन किया। सम्पतचक के 03 काॅम्युनिटी किचन में 1258 लोगों ने भोजन किया। नौबतपुर के 07 काॅम्युनिटी किचन में 3000 लोगों ने भोजन किया। फुलवारीशरीफ के 06 काॅम्युनिटी किचन में 1332 लोगों ने भोजन किया। कुल 25475 लोगों ने भोजन किया। जिलाधिकारी ने बताया कि पुनपुन नदी एवं अन्य नदियों में अत्याधिक जल प्रवाह होने के कारण आयी बाढ़ में बाढ़ पीड़ितों के ईलाज के लिए 06 स्थानों यथा- प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पुनपुन के पास राम गोविन्द सिंह हाई स्कूल, मध्य विद्यालय पैमार, मध्य विद्यलाय शेखपुर बहरामा, मध्य विद्यालय बेलदार एवं पेट्रोल पम्प बेलदार में मेडिकल कैम्प लगाया गया है जहां जीवन रक्षक दवाओं के साथ चिकित्सक, पारा मेडिकल स्टाफ एवं नर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो 24 घण्टे कार्यरत है। जिलाधिकारी ने बताया कि बाढ़ राहत शिविरों में सामुदायिक आंगनबाड़ी केन्द्र बनाया गया है जहां आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका बाढ़ प्रभावित परिवारों के बच्चों का देख-भाल कर रही है। उन्होंने आज स्वयं सामुदायिक आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों के बीच बिस्कुट, दूध एवं फलों का वितरण किया। बच्चों का स्वयं नाखून का भी जाँच किया। उन्होंने आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका को निर्देश दिया कि जिन बच्चों का नाखून बढ़ा हुआ है उनका नाखून आज ही कटवा दे तथा सभी बच्चों के देख-रेख पर पूर्ण ध्यन दें।


बिहार दर्पण न्यूज़ पोर्टल पर विज्ञापन कराने के लिए सम्पर्क करे 
Contact Address
contactsite80@gmail.com
Ravishankar Sinha 
📱- +91 82105 00324

0 Comments: