Headlines
Loading...
प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की हुई जांच, 15 पर लगा 1 लाख 78 हजार जुर्माना

प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की हुई जांच, 15 पर लगा 1 लाख 78 हजार जुर्माना



• पटना में चला विशेष वाहन प्रदूषण जांच अभियान

• मोबाइल पाल्यूशन वैन से आॅन स्पाॅट वाहनों के प्रदूषण जांच कर की गई कार्रवाई

• परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने कहा- वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने
के लिए एक सप्ताह तक चलेगा विशेष जांच अभियान

- जांच के लिए 2 टीम की गई है गठित 
...........................................

बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए राजधानी में शुक्रवार को दूसरे दिन भी परिवहन विभाग द्वारा विशेष वाहन जांच अभियान चलाया गया। सुबह दस बजे से लेकर देर शाम तक चले अभियान के दौरान कुल 71 वाहनों की जांच की गई, जिसमें 15 वाहनों से  लगभग 1 लाख 78 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए आॅटो रिक्शा, सिटी बसों में किरासन तेल के उपयोग की भी शिकायत मिल रही है। ऐसे वाहनों की मोबाइल पाल्यूशन वैन से आॅन स्पाॅट जांच की गई। प्रदूषण फैलाने वाले आॅटो और सिटी बस के परिचालन पर कार्रवाई करते हुए रोक लगाई जाएगी। इसके लिए विशेष जांच अभियान एक सप्ताह तक लगातार चलाया जाएगा। 



परिवहन सचिव ने बताया कि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए आम लोग भी संबंधित वाहन का वीडियो बना कर डीटीओ और एमवीआई के मोबाइल नंबर पर भेज सकते हैं। साथ ही जिन वाहनों का नंबर प्लेट नहीं है उसकी भी वीडियो बना कर भेज सकते हैं। उन वाहनों के वाहन मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।राजधानी में विशेष जांच अभियान चलाने के लिए सगुना मोड और म्यूजियम, बेली रोड में 2 टीम गठित की गई है। टीम के साथ मोबाइल पाॅल्यूशन जांच वैन को भी रखा गया है। हर दिन अलग-अलग जगहों पर जांच टीम रहेगी। 
वाहन जांच के दौरान इन चीजों पर किया गया है फोकस
- प्रदूषण फैलाने सिटी बस 
- किरोसीन मिक्स कर चलने वाले आटो 
- व्यवसायिक वाहन 
- ट्रक
- जुगाड़ वाहन 

प्रदूषण फैलाते वाहनों की आप भी वीडियो बनाकर भेजें
जिला परिवहन पदाधिकारी, पटना के मोबाइल नंबर 6202751158 या एमवीआई के मोबाइल नंबर 9955332202 के वाट्सएप नंबर पर वीडियो भेज सकते हैं।