Headlines
Loading...
इंडियन रोड कांग्रेस के 80 वें वार्षिक तकनीकी प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

इंडियन रोड कांग्रेस के 80 वें वार्षिक तकनीकी प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन





ज्ञान भवन में आयोजित सत्र में देश - विदेश से हजारों डेलीगेट्स हुए शामिल
पटना : पथ निर्माण विभाग द्वारा आयोजित इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) के 80वें वार्षिक तकनीकी प्रदर्शनी का उद्घाटन गुरुवार को ज्ञान भवन,सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र में किया गया । तकनीकी प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री नंद किशोर यादव, माननीय मंत्री, पथ निर्माण विभाग , बिहार सरकार द्वारा फीता काटकर किया गया । कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत मुख्य अतिथि  नंद किशोर यादव, माननीय मंत्री, पथ निर्माण विभाग , बिहार सरकार, श्री अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव, पथ निर्माण विभाग, श्री टोली बसर, अध्यक्ष, आईआरसी, श्री आई के पांडेय, डीजी एवं विशेष सचिव, सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, श्री जितेंद्र श्रीवास्तव, चेयरमैन, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड, श्री संजय कुमार अग्रवाल, सचिव, परिवहन विभाग, श्री एस के निर्मल, महासचिव, आईआरसी व श्री देवेश सेहरा, विशेष सचिव, सड़क निर्माण विभाग के द्वारा  संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इसके पश्चात आगत अतिथियों द्वारा एग्जिबिटरी डायरी का विमोचन किया गया जिसमें वार्षिक प्रदर्शनी से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध हैं। 


समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री नंद किशोर यादव ने आईआरसी की टीम को इस आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा  कि इससे पहले बिहार में 10 वर्ष पहले (2009)  इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिस वक्त मैं बिहार सरकार का स्वास्थ्य मंत्री था। उन्होंने कहा कि उस वक्त तो मुझे कार्यक्रम में शामिल होने का मौका नहीं मिला था मगर इस साल बतौर पथ निर्माण मंत्री इस अधिवेशन में भाग लेने का अवसर प्राप्त हुआ है। श्री नंद किशोर यादव ने कहा कि इस वार्षिक अधिवेशन में देश - विदेश से आए विशेषज्ञ दुनियाभर में हो रहे सड़क सुरक्षा एवं परिवहन के क्षेत्र में चल रहे शोध और निर्माण में नई तकनीक के उपयोग पर चर्चा करेंगे एवं अपने विचारों को साझा करेंगे । सड़क दुर्घटना से बचाव के लिए आधुनिक उपकरणों के लिए लगाई गई इस प्रदर्शनी से लोगों को नई मशीनरी एवं तकनीक  के बारे में जानकारी  मिलेगी जिसे उपयोग कर आधारभूत संरचना के क्षेत्र में तेजी से विकास कर सकेंगे ।  उन्होंने कहा कि विगत 10 वर्ष में हमनें सड़क परिवहन क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल की है।उन्होंने लोगों से इस प्रदर्शनी में उत्साह के साथ भाग लेने की अपील की ।



श्री, अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव, पथ निर्माण विभाग ने  कहा बिहार के आधारभूत संरचना के क्षेत्र में काफी विकास हुआ है जिसका सबसे अनूठा उदारहण गांधी मैदान स्थित सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र है। इस कन्वेंशन केंद्र में ज्ञान भवन, बापू सभागार एवं फ़ूड कोर्ट विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ उपलब्ध है। साथ ही इस परिसर में 32 मीटर ऊंचा सभ्यता द्वार स्थित है जो कि राज्य की सभ्यता एवं संस्कृति का प्रतीक है। वहीं अपने संबोधन में श्री टोली बसर , अध्यक्ष, आईआरसी ने कहा कि वर्ष 2009 के बाद से बिहार में कई सड़क, पुल, इमारतों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि सड़क व परिवहन के क्षेत्र में काफी विकास देखने को मिला है। श्री बसर ने बताया कि इस प्रदर्शनी में देश- विदेश के कुल 96 स्टॉल्स लगाए गए हैं। पहले दिन के कार्यक्रम में 4 तकनीक सत्र के बैठक का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के पहले तकनीकी सत्र के बैठक में प्रोफेसर्स, रिसर्च स्कॉलर्स, आईआईटीएन्स व इंजीनियर्स द्वारा 9 प्रजेंटेशन प्रस्तुत किए गए जिसमें आईआईटी दिल्ली, आईआईटी पटना, खड़गपुर, वाराणसी,थापर इंस्टीटूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नोएडा व डेल्फ्ट यूनिवर्सिटी,नीदरलैंड ने हिस्सा लिया। इस तकनीकी सत्र में विशेषज्ञों द्वारा सड़क, पुल, ट्रैफिक एवं ओवरलोडिंग की समस्याओं पर चर्चा की गई। वहीं दूसरी तकनीकी सत्र के बैठक में हाईवे रिसर्चिस्ट चेन्नई, एनएटीपीएसी केरला, सीआरआरआई,आईओसी के द्वारा 6 प्रेजेंटेशन प्रस्तुत की गई जिसमें सड़क निर्माण में नई तकनीकियों को प्रयोग में लाने, उपयोग किये गए उत्पादों को फिर से काम में लाने आदि विषय पर चर्चा की गई । कार्यक्रम के तृतीय तकनीकी सत्र के बैठक में आईआईटी मुम्बई, टाटा इंस्टीटूट ऑफ सोशल साइंसेज, सीआरआरआई, एसबीएनाइटी, बीएसडीएमएके के द्वारा प्रेजेंटेशन दी गई जिसमें बिहार राज्य से संबंधित आपदा समस्याओं के समाधान एवं प्रबंधन पर चर्चा की गयी। 


जबकि चौथे सत्र में पोस्टर एवं फोटोग्राफी की प्रस्तुति की गई।  तकनीकी सत्र के बैठक कार्यक्रम के बाद  बापू सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । विदित हो कि इंडियन रोड कांग्रेस के अधिवेशन का शुभारंभ 20 दिसंबर को बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के द्वारा किया जाएगा जिमसें केंद्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे ।