Headlines
Loading...
फर्जी फॉर्म भरने को पोस्ट ऑफिस में लगी भीड़

फर्जी फॉर्म भरने को पोस्ट ऑफिस में लगी भीड़


फर्जी फॉर्म भरने को पोस्ट ऑफिस में लगी भीड़।प्रधानमंत्री बेटी बचाव  योजना के नाम पर बाजार में आजकल फर्जी फार्मों की खुलेआम बिक्री हो रही है।  प्रखण्ड कार्यालय के नजदीक हो रही बिक्री से अधिकारी पूरी तरह अनजान है।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ योजना के नाम पर बिक्रम नगर पंचायत में आजकल प्रखण्ड कार्यालय के निकट बुक डिपो तथा फोटो स्टेट की दुकानों पर 5 से 10 रुपये तक में फर्जी फार्म बेचे जा रहे हैं। फार्म भरने के बाद प्रमाणपत्रों की फोटो कापी, दो फोटो, सभासद अथवा मुखिया के सत्यापन के बाद फार्म की रजिस्ट्री करने तक में आवेदक का 100 से 150 रुपये तक का खर्चा आ रहा है। दुकानों से एक फोटो स्टेट फार्म के साथ ही एक लिफाफा भी लोगों को दिया जा रहा है। फार्म भरकर रजिस्ट्री करने के लिए बिक्रम पोस्ट आफिस में बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी। लोगों के बीच पहले रजिस्ट्री करने के लिए जमकर धक्का-मुक्की हुई।  पोस्ट आफिस में भीड़ अधिक होने पर लोग लाइन लगा कर हैड पोस्ट आफिस से सड़क  तक पहुंच गए। शाम तक लोगों की रजिस्ट्री काउंटरों पर लाइनें लगी रहीं।

योजना का लाभ लेन की बात

अभिदाता पंजीकरण योजना फार्म के माध्यम से बेचे जा रहे फार्म में आवेदक को योजना के तहत दो लाख रुपये केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने की बात  बताई जा रही है।

रजिस्ट्री का पता भी भ्रामक

फार्म पर रजिस्ट्री भेजने के लिए जो पता दिया गया है वह भी भ्रामक है। पते के स्थान पर भारत सरकार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय शांति भवन नई दिल्ली 110001 लिखा गया है। जानकारों की मानें तो आम तौर पर विभाग के बाद ही भारत सरकार लिखा जाता है।प्रधानमंत्री बेटी बचाओ योजना के तहत बेचे जा रहे फार्मों की शिकायत मिली है। इस तरह की योजना नही चल रही है मामले की जांच कराने के बाद फर्जी फार्म साबित होने पर फार्म बेच रहे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।