Headlines
Loading...
हेलमेट पहनने के लिए महिलाओं को भी किया गया प्रोत्साहित

हेलमेट पहनने के लिए महिलाओं को भी किया गया प्रोत्साहित



वाहनों की की गयी सघन चेकिंग, एक्सट्रा साइलेन्सर (आवाज) वाले वाहनों पर कसेगा शिकंजा, एक बुलेट जप्त
बाईकर्स गैंग को भी चिन्ह्ति करने का निर्देश-आयुक्त


 बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन पर बैठने वाली महिलाओं के जीवन का भी उतना ही खतरा, जितन बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन चालक को खतराआयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना  संयज कुमार अग्रवाल ने आज सड़क सुरक्षा सप्ताह के चैथे दिन मोटरयाना संशोधन अधिनियम-2019 के तहत ट्रैफिक नियम को सख्ती से लागू कराने के उद्देश्य से अपनी उपस्थिति में दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की विशेष चेकिंग अभियान का बिहार म्यूजियम के निकट प्रारंभ कराया । वाहनों की की गई सघन चेकिंग, एक्सट्रा साईलेन्सर वाले वाहनों पर कसेजा शिकंजा, एक बुलेट जप्त।आयुक्त ने कहा कि विशेष वाहन चेकिंग अभियान आज से एक सप्ताह दिनांक-20.01.2020 तक चलेगा। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा से जीवन की रक्षा होती है। उन्होंने वाहन चालकों से अनुरोध किया कि यातायात नियम का पालन करें। 




 आयुक्त के नेतृत्व में आज बिहार म्यूजियम के पास मोटरयाना संशोधन अधिनियम-2019 के तहत इस विशेष अभियान के दौरान दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों की जांच की गई तथा दोषी पाये जाने पर जुर्माना की राशि वसूल की गई एवं कई वाहनों को जप्त किया गया। दो पहिया वाहनों के चालकों तथा पीछे बैठने वाले (Pillion Rider) को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है, बिना हेलमेट के पाये जाने पर जुर्माना राशि वसूल की गई तथा बहुत से वाहनों का तीन महीने के लिए लाईसेन्स रद्द किया गया।  कुछ दो पहिया वाहनों पर दो से ज्यादा सवारी करने पर भी जुर्माना की राशि वसूल की गई।  आयुक्त के निर्देश पर काला शीशा लगे चार पहिया वाहनों से भी जुर्माना राशि वसूल की गई। वाहन चेकिंग के दौरान आयुक्त ने BR01EJ9004 बुलेट चालक मो0 शमीम खान को बिना हेलमेट एवं गाड़ी चलाने के दौरान मोबाईल से बात करते हुए पकड़ा। बुलेट में एक्सट्रा साईलेन्सर लगा हुआ था। उन्होंने पुलिस अधीक्षक यातायात को वाहन सीज करने तथा जुर्माना लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को शमीम खान का ड्राईविंग लाईसेंस निलम्बित करने का निर्देश दिया। आयुक्त के निर्देश पर बुलेट सं0-BR01DA5828 के चालक को भी पकड़ा गया, जो बिना हेलमेट, प्रदूषण जांच एवं बिना कागजात के दो पहिया वाहन चला रहा था।


आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि वाहन चालक से जुर्माना वसूल की जाए। उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि चालक उदय सिंह का लाईसेंस तीन महीने के लिए निलंबित किया जाय। आयुक्त के निर्देश पर काला शीशा लगे चार पहिया वाहन से भी जुर्माना वसूल की गई। जर्माना की राशि नहीं जमा करने की स्थिति में इस दौराज गाड़ियों को जप्त करने का निर्देश पुलिस अधीक्षक यातायात को दिया गया। आयुक्त के निर्देश पर पटना ट्रैफिक पुलिस द्वारा पटना शहरी क्षेत्रों में स्पाॅट पर ही चालान POS मशीन द्वारा काटी गई। आयुक्त के निर्देश पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के चालक से POS मशीन के माध्यम से ही चालान काटा गया। POS मशीन के माध्यम से स्पाॅट पर ही चालान काटने जैसी हाईटेक व्यवस्था के साथ पटना ट्रैफिक पुलिस हाईटेक के रूप में काम कर रही है। आयुक्त के निर्देश पर दो पहिया या चार पहिया वाहन के चालकों से उनके लाईसेंट, इन्सोरेन्स एवं पाॅल्युशन से संबंधित कागजातों की जांच की जा रही है। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने के लिए ऐसे चालकों से मोटरयान संशोधन अधिनियम-2019 के तहत जुर्माने की राशि वसूल की जा रही है।  आयुक्त ने निर्देश पर पाॅल्युशन जांच वाहन से पाॅल्युशन की भी आॅन स्पाॅट जांच की गई। दोषी पाये जाने वाले वाहन चालकों से जुर्माना की राशि वसूल की गई। आयुक्त द्वारा महिलाओं को हेलमेट पहनने के लिए किया गया प्रोत्साहित। उन्होंने कहा कि बिना हेलमेट के दो पहिया वाहन के पीछे बैठने वाली महिलाओं के जीवन पर भी उतना ही खतरा है, जितना के बिना हेलमेट के दो पहिया चला रहे चालकों को खतरा है।आयुक्त ने आज पूजा कुमारी बोरिंग रोड पटना, रोहित कुमार परसा बाजार पटना एवं श्रीमती निर्मला जैन राजेन्द्र नगर रोड नं0-7 सहित दर्जनों महिलाओं को निःशुल्क हेलमेट प्रदान किया गया।  निर्मला जैन ने बताया कि गाड़ी के पीछे बैठने वालों को निश्चित रूप से हेलमेट पहनना चाहिए। हेलमेट पाकर मुझे प्रसन्नता हुई है, मैं जब भी दो पहिया वाहन पर पीछे बैठुंगी तो हेलमेट पहन कर ही बैठुंगी। मैं दूसरे को भी प्रेरित करूँगी कि हेलमेट पहन कर ही सवारी मोटरसाईकिल पर पीछे बैठे। आयुक्त ने ट्रैफिक सिपाहियों के बीच रेडियम पट्टी युक्त जैकेट वितरित किया। उन्होंने सभी ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिया कि जैकेट पहन कर ही ड्यूटी करें।


 आयुक्त ने पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि चालकों को प्रशिक्षण देकर उन्हें प्रमाण-पत्र निर्गत किया जाय।  इस दौरान आयुक्त ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह पूरे बिहार में मनाया जा रहा है। सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले 10 चालकों से जुर्माना की राशि वसूल की जाती है, तो हजारों लोगों को राहत मिलता है। इस दौरान आयुक्त ने बताया कि यह विशेष अभियान ट्रैफिक के नियमों का पालन करने के संबंध में आम जनों के बीच जन-जागरूकता फैलाने का भी काम करेंगा। साथ ही, उन्होने कहा कि देश में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के कारण हजारों दुर्घटनाएँ प्रति वर्ष होती है, जिसमें लाखों लोगों की जान जाती है तथा कई लोग सड़क दुर्घटना की वजह से अपंग तथा लाचार हो जाते हैं, जो अत्यंत दुखद है। साथ ही, ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू नहीं रहने से एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड जैसी एमर्जेंसी वाहनों को भी आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए यह आवश्यक है कि ट्रैफिक नियमों का पालन शत्-प्रतिशत सुनिश्चित हो। आयुक्त ने आम लोगों से अनुरोध किया कि वे ट्रैफिक नियमों का अनुपालन करें तथा प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे इस विशेष अभियान में विशेष सहयोग करें। ट्रैफिक नियमों के अनुपालन में सभी उम्र वर्ग के लोगों का सहयोग अपेक्षित है।  इस अवसर पर आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना  संजय कुमार अग्रवाल के साथ पुलिस अधीक्षक यातायात  डी0 अमरकेश, संयुक्त आयुक्त-सह-सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकारी  सुशील कुमार, उप निदेशक जन सम्पर्क  अनिल कुमार चैधरी, पुलिस उपाधीक्षक यातायात  अनिल कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी अजय कुमार ठाकुर सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।