Headlines
Loading...
विज्ञान प्रदर्शनी में तकनीकी बल पर ग्लोबल वार्मिंग में पर्यावरण बचाने का दिया संदेश

विज्ञान प्रदर्शनी में तकनीकी बल पर ग्लोबल वार्मिंग में पर्यावरण बचाने का दिया संदेश





विज्ञान मेला में हाईड्रोलिक ब्रीज की प्रदर्शनी को लोगों ने सराहा

नौनिहालों ने पेश कि अपनी रचनात्मकता सोच

एसडीओपी हरीश शर्मा ने किया विज्ञान मेला का उदघाटन

फोटो-मेला का उदघाटन करते एसडीपीओ हरीश शर्मा 


अनुमंडल मुख्यालय के उमाशंकर चम्पादेवी डीएवी पब्लिक स्कूल परिसर में विज्ञान प्रदर्शनी मेला का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का आयोजन विद्यालय के प्राचार्य एसी झा के देख रेख में आयोजित किया गया। जिसमें विधालय के बच्चों ने भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रख कर एक से बढ़कर एक आकर्षक वैज्ञानिक योजनाओं को पेश किया। विज्ञान प्रदर्शनी मेले का उदघाटन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हरीश शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम में शामिल अतिथियों का स्वागत विधालय के चेयरमैन सुगेन्द्र सिंह ने पुष्प माला पहना कर किया। विज्ञान मेले के आयोजन में पहुंचे अभिभावकों को संबोधित करते हुए एसडीपीओ हरीश शर्मा ने कहा की बच्चे हमारे भविष्य हैं। बच्चे भगवान का रूप होते हैं। 

उन्होंने अभिभावकों को संबोधित करते हुए बच्चों पर इच्छा न थोपने की सलाह दिया। वे डाक्टर,इन्जीनियर, वैज्ञानिक, खिलाड़ी आदि जिस क्षेत्र में जाना चाहते है उस क्षेत्र में उन्हें जाने का प्रोत्साहन करे। उन्होंने सोशल मीडिया से बच्चों को दूर रहने की सलाह दिया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी मंजीत कुमार ने कहा कि बच्चे लक्ष्य से नहीं भटके, लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़े। उन्होंने शिक्षकों व अभिभावकों से अपील किया किया कि बच्चों के लक्ष्य निर्धारण में सहयोग करे। लक्ष्य निर्धारन कर सार्थक प्रयास करे। शिक्षा कई प्रकार की होती है सही शिक्षा का उपयोग करे। उन्होंने बच्चों से कहा कि समय प्रबंधन का उपयोग करे तो जीवन में आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी। विज्ञान मेला का निरिक्षण करते हुए एसडीओ मंजीत कुमार ने कहा कि आज का दिन बच्चों का दिन हैं एक ऐसा दिन जो सिर्फ बच्चों के लिए समर्पित है। यह दिन ख़ास है क्योंकि ये उन नौनिहालों का दिन हैं 

जो कल देश का भविष्य बनेंगे।  विज्ञान प्रदर्शनी मेला में परिवहन और संचार की नई तकनीकों पर बच्चों ने अपनी राय पेश की तथा मानव जीवन में विज्ञान के महत्व के बारे में प्रकाश डाला गया। विज्ञान मेला में बच्चों द्वारा स्मार्ट सिटी स्मार्ट गांव आदि प्रदर्शनी लगाया गया था। जिनमें विवेक कुमार के द्वारा सोलर कैप बनाया गया जिसकों आगंतुको द्वारा काफी सराहा गया। विज्ञान प्रदर्शनी कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले उत्साही बालक- बालिकाओं को स्कूल प्रशासन द्वारा उचित पुरस्कार प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डीएवी सीवान के प्राचार्य आनन्द जी ने किया। विज्ञानप्रदर्शनी मेला में विद्यालय के प्राचार्य एसी झा के अलावा क्षेत्रीय निर्देशक योगेश जी डीएवी सीवान,छपरा, रून्नीसैदपुर, खबड़ा, मालेघाट, नरहा, पुपरी के प्राचार्य समेत शहर के गणमान्य व्यक्ति के अलावे हजारों अभिभावक व शिक्षक ओम प्रकाश पांडे, अजीत कुमार सिंह विकास गिरी ओम नारायण सर प्रिया रंजन पांडे राकेश सिंह शशि भूषण पांडे मिनाक्षी शानूशिल्पी सहित नन टीचिंग स्टाॅप मौजूद रहे।




वहीं प्राचार्य ब्रजकिशोर तिवारी ने कहा कि विज्ञान प्रर्दशनी को मनाने के पीछे का उद्देश्य बच्चों के अधिकारों, संरक्षण व शिक्षा को बढ़ावा देना है। जितना ही अच्छा संस्कार देंगे उतना ही अच्छा चरित्रवान बनेंगे उतना ही संस्कारी और शक्तिशाली हमारा भविष्य होगा। हमारे दिए हुए संस्कारों को ही बच्चें अपनाएंगे अतः हमें अच्छी शिक्षा और अच्छे संस्कार से ही हमारा भारत का भविष्य उज्जवल व उन्नत होगा। अतः हम सब अभिभावकों का यह कर्तव्य बनता है कि अपने बच्चों को शिक्षित संस्कारी मानवता का पाठ अवश्य पढ़ाए। बच्चों का पालन पोषण सावधानी व प्रेमपूर्वक किया जाना चाहिए, क्योंकि वे देश का भविष्य और कल के नागरिक हैं।


बिहार दर्पण न्यूज़ एप्स डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻