Headlines
Loading...
हिंसा से समस्याओं का समाधान नहीं, कलम की ताकत से बढ़ें आगे- एस पी मुंगेर

हिंसा से समस्याओं का समाधान नहीं, कलम की ताकत से बढ़ें आगे- एस पी मुंगेर



मुंगेर पुलिस द्वारा कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित
नक्सल प्रभावित बरमसिया गांव में आपकी पुलिस आपके द्वार कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य शिविर, खेलकूद, चित्रकला प्रतियोगिताओं का किया गया आयोजन मुंगेर पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह की अगुआई में धरहरा थाना के नक्सल प्रभावित बरमसिया गांव में आपकी पुलिस आपके द्वार कार्यक्रम और कम्युनिटी पुलिसिंग योजना के तहत जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने कहा कि हिंसा से किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता और परिस्थितिवश या किसी मजबूरीवश जो लोग समाज की मुख्यधारा से अलग होकर रास्ता बदल चुके हैं उनसे मुख्यधारा में लौटने की अपील की जाती है ताकि बेहतर और सशक्त समाज का निर्माण किया जा सके। पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने कहा कि बंदूक किसी समस्या का समाधान कभी हो नहीं सकता और शिक्षा के सहारे ही समाज में उन्नति लाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि कलम की ताकत से मौका मिलने पर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने संविधान की रचना कर डाली थी और उसी ताकत को पहचानने और स्वीकार करने की जरूरत है ताकि जो समाज मूलभूत सुविधाओं से वंचित है, उन्हें भी विकास की रोशनी से आच्छादित किया जा सके। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जो लोग परिस्थितिवश या मजबूरीवश समाज की मुख्यधारा से भटक कर दूसरे रास्ते पर चले गए हैं, वह भी हमारे भाई हैं और उन सभी से उन्होंने समाज की मुख्यधारा में लौटने की भी अपील की। पुलिस अधीक्षक ने साथ ही यह भी कहा कि किसी आदिवासी समुदाय के व्यक्ति को अनावश्यक और अकारण परेशान नहीं किया जाएगा। उन्होने पुलिस द्वारा बरमसिया गांव को गोद लेने की घोषणा की। इससे पहले पुलिस अधीक्षक ने दीप प्रज्वलन कर और गुब्बारा उड़ा कर सामुदायिक पुलिसिंग योजना के तहत जनसंवाद कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। धरहरा थानाध्यक्ष सर्वजीत कुमार द्वारा आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया गया तथा अपर पुलिस अधीक्षक हरिशंकर कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। सभा को एसटीएफ डीएसपी पंकज कुमार, ट्रैफिक डीएसपी मनोज कुमार, इंस्पेक्टर शमशाद अली, जमालपुर पुलिस निरीक्षक पंकज कुमार सिंह ने संबोधित किया।

निशुल्क स्वास्थ्य शिविर और खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन।

आपकी पुलिस आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में मुंगेर के चिकित्सकों के सहयोग से निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। 10 से अधिक स्टाल लगाए गए थे। शिशु रोग विशेषज्ञ, महिला रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, जनरल फिजीशियन सहित अन्य चिकित्सकों द्वारा ग्रामीणों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की गई तथा उनके बीच दवाओं का भी वितरण किया गया। 12 सौ से अधिक मरीजों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की गई तथा उन्हें यथासंभव आवश्यक दवाएं भी दी गई। शिविर में डॉ प्रभाकर, डॉ रंजीत, डॉ अनिल ठाकुर, डॉ पंकज, डॉ सुधीर, डॉ आशीष, डॉ अनुज कुमार, डॉ संतोष, डॉ शशिलता, सामाजिक कार्यकर्ता राखी मुखर्जी सहित अन्य ने सेवाएं दीं। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी स्वास्थ्य जांच स्टॉल का निरीक्षण किया गया तथा सभी डॉक्टरों को शॉल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजनकार्यक्रम में फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। दुर्गा स्पोर्टिंग क्लब, सराधी की टीम ने फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज की। कुल 8 टीमों ने प्रतियोगिता में भाग लिया गया। उसके अलावा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 100 मीटर दौड़ का भी आयोजन किया गया। बालक और बालिका वर्ग के 100 मीटर दौड़ में प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया।

 ग्राम रक्षा दल का गठन

जनसंवाद कार्यक्रम में ग्राम रक्षा दल नागरिक सुरक्षा समिति का भी गठन किया गया। सभा के बीच टॉर्च, लाठी, सीटी, गमछा का वितरण किया गया तथा दूसरे आवश्यक उपकरणों का भी वितरण किया गया।बरमसिया में खुलेगा पुस्तकालय, कौशल विकास केंद्र के लिए भी होगी पहल ग्रामीणों ने अच्छी संख्या में। जनसंवाद कार्यक्रम में भागीदारी की और वहां पुलिस अधीक्षक से गांव में सामुदायिक भवन तथा पुस्तकालय खोलने की मांग रखी। इसके अलावा कौशल विकास केंद्र की स्थापना की भी मांग की गई. पुलिस अधीक्षक ने अपने संबोधन में पुस्तकालय खुलवाने की घोषणा की और कहा कि पुस्तकालय का सिर्फ कमरा नहीं बनेगा बल्कि उसमें सभी प्रकार की किताबें और पठन-पाठन के लिए दूसरी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने कौशल विकास केंद्र की स्थापना के लिए भी प्रयास करने का आश्वासन स्थानीय लोगों को दिया। सामुदायिक भवन की मांग पर उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर। सामुदायिक भवन के निर्माण की घोषणा की है.
(मुंगेर से रवि शंकर शर्मा की रिपोर्ट)
___________________________________________
बिहार दर्पण न्यूज़ एप्स डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें 

👇🏻👇🏻💯💯👇🏻👇🏻

______________________________________________