Headlines
Loading...
बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020, मैट्रिक के रिजल्ट में अंक बढ़ाने के लिए अभिभावकों से की जा रही पैसों की मांग ।।

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020, मैट्रिक के रिजल्ट में अंक बढ़ाने के लिए अभिभावकों से की जा रही पैसों की मांग ।।


पटना : बिहार बोर्ड मैट्रिक में अंक बढ़ाने के नाम पर ठगने का खेल शुरु हो चुका है । मैट्रिक के परीक्षा में अंक बढ़ाने के लिए छात्रों एवं अभिभावकों से पैसों की मांग की जा रही है । अभिभावकों को कॉल कर छात्रों का रोल नंबर और कोड नंबर भी बताया जा रहा है ।
जिला वैशाली बिद्दुपुर थाना क्षेत्र के एक अभिभावक को 8420589149 नंबर से कॉल आया । कॉल करने वाले ने कहा कि आपका बच्चा सारे विषयों में पास है । लेकिन एक विषय में 26 नंबर लाया है । जिसमें आपका बच्चा फेल हो रहा है । इसमें क्या करना है । आप हमें डिसीजन लेकर बताएं । आप यदि अपने बच्चे का नंबर बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे । अगर आपको लगता है कि मेरा बच्चा पढ़ने में सही है तो उसका दोबारा एग्जाम करवा दें । यह आपके हाथ में है । अगर आप नंबर बढवाना चाहते हैं तो आपको अकाउंट नंबर दे दिया जाएगा । उस अकाउंट नंबर पर आपको पेमेंट करना होगा । पैसे मिलने के बाद आपका बच्चा पास हो जाएगा ।
सबसे बड़ा सवाल यह है कि बिहार बोर्ड का डाटा लीक कैसे हो जाता है । छात्रों की जानकारी कहाँ से लीक हो जाती है । कैसे कॉल करने वाले के पास छात्र का नाम ,पिता का नाम, घर, स्कूल, परीक्षा केंद्र इत्यादि की जानकारी कैसे मिल जाती है । पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था जैसे-जैसे परीक्षा के रिजल्ट निकलने के दिन नजदीक आते हैं, वैसे-वैसे जालसाजों के फोन आने शुरू हो जाते हैं । वे जाल बिछाकर छात्र-छात्राओं को ठगने का काम शुरू कर देते हैं ।

धीरज झा