Headlines
Loading...
कृषि मंत्री, डाॅ॰ प्रेम कुमार पहुॅचे टिकारी के दरियापुर, धान की श्री विधि से रोपाई में की भागीदारी

कृषि मंत्री, डाॅ॰ प्रेम कुमार पहुॅचे टिकारी के दरियापुर, धान की श्री विधि से रोपाई में की भागीदारी




धीरज झा की रिपोर्ट

गया में मानसून के सामान्य रहने से किसानों के द्वारा धान की रोपाई तेजी से की जा रही है। गया जिला में जुलाई माह में अभी तक 94 मि॰मि॰ वर्षा हुई है जो सामान्य से 22 प्रतिशत कम है। परन्तु जून माह में सामान्य से ज्यादा वर्षा होने के कारण सभी प्रखण्डों में धान की रोपाई का कार्य तेजी से हो रहा है और समय से शतप्रतिशत धान की रोपाई हो जायेगी। जिले में धान की रोपाई का लक्ष्य 1 लाख 51 हजार हेक्टेयर निर्धारित है। धान की हो रही रोपाई को देखने के लिये डाॅ॰ प्रेम कुमार, मंत्री, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग, बिहार गया के टिकारी प्रखण्ड के दरियापुर ग्राम पहॅुचें और किसानों द्वारा की जा रही धान की रोपाई को देखा और किसानों से श्री विधि से धान की खेती के लाभ को साझा किया है।



मंत्री के साथ आत्मा के उप परियोजना निदेशक, नीरज कुमार वर्मा उपस्थित थे, वे किसानों के साथ खेत में उतर कर श्री विधि से धान को लगाने के महत्वपूर्ण नियमों को किसानों को करके दिखाया है। मंत्री ने खेत में काम कर रहे अर्जुन यादव, मुसाफिर यादव, शान्ति देवी,  क्रान्ति देवी, मुनिया देवी, मुन्नी देवी से बात की और उन्हे विभाग द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी दी और बामेती पटना द्वारा प्रकाशित खेती बारी पुस्तिका को भेंट किया गया है।  किसानों ने बताया कि उनके खाते में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की राशि समय-समय पर प्राप्त हो रही है। 

मंत्री ने श्री विधि से धान की खेती के बारे में जानकारी देते हुये किसानों को बताया कि इस विधि से धान की खेती करने पर मात्र 02 किलो ग्राम बीज से एक एकड़ में धान रोपाई हो जाती है। धान को 8 ईच की दूरी पर पौधा से पौधा और पंक्ति से पंक्ति की दूरी पर लगाया जाता है। धान का एक ही पौधा रोपा जाता है। फसल लगाने के 20 से 25 दिन बाद और 40 से 45 दिन बाद दो बार कोनो वीडर से निकाई गुड़ाई करने से हवा का अच्छा से संचार होता और खरपतवार का नियंत्रण भी हो जाता है। श्री विधि से धान की खेती करने से उपज 1.5 से 2.0 गुनी तक बढ़ जाती है। गया जिला में श्री विधि से धान की खेती के प्रत्यक्षण का 1414 एकड़ का लक्ष्य है जिसके लिये जिला कृषि कार्यालय से उपादान के किट वितरित किये जा रहें है एक एकड़ के प्रत्यक्षण पर सरकार 3280 रुपये की सहायता दे रही है। 

मंत्री के साथ उनके विषेष कार्य पदाधिकारी,नरेन्द्र लोहानी, अधिवक्ता मुकेश शर्मा, भाजपा के युवा नेता और किसान मोर्चा रचनात्मक प्रकोष्ठ संयोजक, प्रेम सागर, सोशलमीडिया प्रभारी आयुष सिंह, मुकेश चन्द्रवंशी, एवं स्थानीय मुखिया तथा जनप्रतिनिधि मौजूद थे।