Headlines
Loading...
सारणवासियों के जीते दिल,अब भोजपुर  एसपी की नई जिम्मेदारी

सारणवासियों के जीते दिल,अब भोजपुर एसपी की नई जिम्मेदारी



जिसके इरादे बुलंद हो,जिसके कार्य मे ईमानदारी एवं कर्मठता झलकता हो,जो 24 घण्टे आवाम की सुरक्षा के लिए जगता हो,जो अपराधियों के लिए काल हो,वैसे ही आईपीएस अपने समाज की रक्षा के लिए एक विशिष्ट पहचान रखता हैं। ऐसे ही एक शख्स आज सुर्खियों में हैं और वो नाम हैं 2011 बैच के आईपीएस , बिहार कैडर हर किशोर राय का। अपने ट्रेनिंग काल से बेहतरीन पुलिसिंग के लिए चर्चित रहे श्री रॉय सहायक पुलिस अधीक्षक भागलपुर के रूप में अपराध एवं अपराधियों के लिए तथा तस्कर माफियाओं के नेटवर्क का कमर तोड़ने में सफल रहे। उसके बाद पटना के ग्रामीण एसपी की बात हो या दरभंगा में सिटी एसपी चुनौतियों को स्वीकार करना और उसके प्रति वफादारी से कार्य करना,के साथ साथ नित्य नए प्रयोग से सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था का माहौल तैयार करना हरकिशोर का मुख्य लक्ष्य रहा हैं। इसी विलक्षण प्रतिभा की वजह से यह अपराधियों के लिए काल बने हुए हैं और सरकार के लिए आंख का तारा। 

जब सारण में अपराधियों एवं बालू माफियाओं का बोलबाला चल रहा था वैसे समय मे सरकार ने सारण जिले का जिम्मेदारी युवा आईपीएस हर किशोर राय के जिम्मे सौंपी।अपने तीन साल के कार्य में एसपी ने सारणवासियों का दिल जीत लिया।अपराधियों एवं शराब तथा बालू माफियाओं के खिलाफ लगातार करवाई करते हुए छपरा में शांति का माहौल तैयार करने में सफल रहे।मुख्यमंत्री के महत्वपूर्ण महत्वाकांक्षी योजना शराब बंदी के उल्लंघन करने वाले के खिलाफ जबरदस्त एक्शन में दिखे वही बिहार में सबसे ज्यादा शराब की रिकवरी सारण से हुई थी। सरकार ने 17 अगस्त को आईपीएस को बड़े पैमाने पर ट्रांसफर पोस्टिंग किया हैं जिसमे सारण के लोगो की उम्मीद भरोसा एवं भाई के रूप में मददगार के लिए खड़े एसपी हर किशोर राय का भी नाम था। लोगो की आँखे नम हुई कि बहुत दिन बाद जिले में कोई ऐसा एसपी आए थे जो सबकी सुनते थे एवं विधि सम्मत करवाई कर लोगो को न्याय दिलाने में सफल हुए थे।सरकारी नौकरी में ट्रांसफर का आना जाना तो रहता हैं लेकिन इन तीन वर्षों के महत्वपूर्ण कार्य सदियों तक याद किये जाएंगे।

वहीं नए पदस्थापना के बाद एसपी हर किशोर राय ने बताया कि सारण जिला उन्हें स्वतंत्र रूप से कार्य के लिए पहला जिला की जिम्मेदारी मिली थी।तीन वर्षो के यादे सहेज कर जा रहा हूँ। यहाँ के लोग काफी मिलनसार हैं और पुलिस के कार्यो में सहयोग करते हैं,लॉ एंड आर्डर की कार्यो में सहयोग करते हैं।यहाँ के कार्यो से बहुत कुछ सीखने को मिला क्योकि पुलिस के लिए यह चुनौतीपूर्ण जिला हैं।अब भोजपुर जिले में नई जिम्मेदारी मिली हैं।