Headlines
Loading...
  जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह ने निर्माणाधीन दनियावां बाईपास एवं पाटलिपुत्र बस टर्मिनल बैरिया का निरीक्षण किया

जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह ने निर्माणाधीन दनियावां बाईपास एवं पाटलिपुत्र बस टर्मिनल बैरिया का निरीक्षण किया


पटना

जिलाधिकारी ने बैरिया स्थित पाटलिपुत्र बस टर्मिनल का निरीक्षण कर पहले चरण के कार्य को 1 सप्ताह के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया ताकि बसों का परिचालन कराया जा सके। यद्यपि कार्य प्रगति पर है।



तत्पश्चात जिलाधिकारी  संपतचक प्रखंड सह अंचल कार्यालय तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया । प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण में  रोस्टर के अनुरूप  दो डॉक्टर अनधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए गए डॉक्टर अभिजीत चौधरी एवं डॉ रेखा कुमारी। साथ ही स्वास्थ्य केंद्र से अनधिकृत रूप में अन्य दो कर्मी अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी एवं डाटा इंट्री ऑपरेटर भी अनुपस्थित पाए गए। इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को उक्त डॉक्टर एवं कर्मी से कारण पृच्छा करने तथा 1 दिन का वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया।  उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को रोस्टर के अनुरूप डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मी की उपस्थिति सुनिश्चित कराने तथा रोस्टर की सूची प्रतिदिन सूचना पट्ट पर प्रदर्शित करने को कहा ताकि केंद्र पर इलाज कराने आए मरीजों को संबंधित डॉक्टर के बारे में जानकारी रहे। उन्होंने ओपीडी, नियमित टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, दवा की उपलब्धता एवं वितरण,  आदि की भी जानकारी प्राप्त की तथा बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत लाभुकों को माहवार किये गये भुगतान की अद्यतन स्थिति से संबंधित प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने पीएचसी पर उपस्थित मरीजों से भी हालचाल जाना तथा फीडबैक प्राप्त किया।

जिलाधिकारी ने प्रखंड एवं अंचल कार्यालय संपतचक का निरीक्षण किया। उन्होंने आरटीपीएस काउंटर का निरीक्षण कर अद्यतन स्थिति की जानकारी ली तथा काउंटर पर मौजूद लोगों से फीडबैक भी प्राप्त किया। उन्होंने आरटीपीएस के सर्विस प्लस के तहत ऑनलाइन आवेदन भेजने तथा प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु लिंक का उपयोग करने को कहा। उन्होंने सर्विस प्लस के बारे में परिसर में फ्लेक्स प्रदर्शित करने तथा काउंटर पर जानकारी देने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।मौके पर अंचल कार्यालय में दाखिल खारिज हेतु शिविर  संचालित पाया गया। उन्होंने प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर स्थित भवनों की स्थिति तथा कार्य के संचालन से संबंधित जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने प्रखंड परिसर में मौजूद हार्डिंग पर सरकार की महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना पार्ट 2 तथा आरटीपीएस सर्विस प्लस संबंधी फ्लेक्स का संस्थापन कराने का निर्देश डीपीआरओ को दिया।इस क्रम में जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन दनियावां बाईपास का निरीक्षण कर कार्य में तेजी लाने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया। साथ ही लोगों के सुझाव एवं मांग को सुना तथा हर संभव मदद का भरोसा दिया। जिलाधिकारी ने जनहित में किसानों से परियोजना निर्माण में सहयोग करने तथा बाधा नहीं डालने की पुनः अपील की है। उन्होंने मौके पर मौजूद अंचलाधिकारी दनियावां को किसानों के त्रुटिपूर्ण कागजातों में नियमानुसार सुधार करने का निर्देश दिया।जिलाधिकारी के साथ अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता पटना सिटी सहित कई स्थानीय अधिकारी मौजूद थे।

0 Comments: