Headlines
Loading...
अतुल्य गंगा मंहमाल पस्किमा यात्रा का गंगापुर, नरौली में भव्य स्वागत ।।

अतुल्य गंगा मंहमाल पस्किमा यात्रा का गंगापुर, नरौली में भव्य स्वागत ।।

 अतुल्य गंगा मंहमाल पस्किमा यात्रा का गंगापुर, नरौली में भव्य स्वागत ।।



अतुल्य गंगा परियोजना के तहत गंगा की शुद्धिकरण को पदयात्रा को निकले रिटायर्ड फौजियों का दल रविवार को गंगापुर,नरौली पहुँचा। 5 हजार किलोमीटर की पदयात्रा पर निकले फौजियों का एनसीसी ग्रुप मुख्यालय, पटना के ग्रुप समादेष्टा बिोडियर विनेश राणा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों तथा कैडेट्स के द्वारा गंगापुर, नरौली में अव्य स्वागत किया गया। अतुल्य गंगा कार्यक्रम का उद्घाटन गाईडेन्स स्कूल, ग्यासपुर बाजार के प्रांगण में किया गया, फौजियों ने विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण किया और मौजूद एनसीसी के कैडेट्स सहित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए अविरल गंगा के महत्व को बताया।


अपने संबोधन में अतुल्य भारत गंगा परियोजना के तहत पदयात्रा पर निकले श्रीगोपाल शर्मा ने कहा कि उत्तर भारत की 40 प्रतिशत आबादी गंगा पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि गंगा कोस्वच्छ और अविरल बनाने के लिए सरकारों ने प्रयास किया लेकिन जनभागीदारी शतप्रतिशत सुनिश्चित नहीं रहने के कारण आज गंगा का अस्तित्व खतरे में है। उन्होंने कहा कि गंगा परिक्रमा का मुख्य उद्देश्य लोगों को गंगा की स्वच्छता, गंगा के प्रदूषण पर रोक और गंगा के अस्तित्व को बचाये रखने में जनभागीदारी सुनिश्चित करना है और इसी निमित पदयात्रा के जरिये अबतक 22 सौ किलोमीटर की दूरी तय कर लोगों को जागरूक करने का काम किया गयाहै। उन्होंने कहा कि देश में 8671 नालों की वजह से गंगा गंदीहुई है। श्रीशर्मा ने कहा कि हम प्रदूषण मापन का काम कर रहेहै।

मौके पर हिरण भाई पटेल ने कहा कि गंगा के किनारे वृक्षारोपण करने एवं गंगा में जमा गंदगी को साफ करने के लिए जनजागरण अभियान अतुल्य गंगा भारत परियोजना के तहत चलाया जा रहा है। श्री पटेल ने कहा कि 5 हजार किलोमीटर की पदयात्रा हम करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रयागराज से पदयात्रा शुरू की गयी है।

मौके पर इंडियन आर्मी के ब्रिगेडियर एवं एनसीसी पटना के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर विनेश राना ने कहा कि अतुल्य गंगा परियोजना के दल का पटना जिला की ऐतिहासिक धरती पर आना हमारा सौभाग्य का विषय है। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेटों को सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के साथ साथ। स्वच्छता अभियान से जोड़ने का काम किया जा रहा है। मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में गाइडेन्स स्कुल, व्यासपुर बाजार के शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों ने सक्रिय भूमिका निभाया। गाइडेन्स स्कूल, ग्यासपुर के अलावा स्थानीय। विद्यालयों के बच्चों के साथ-साय एनसीसी के कैडेटों ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

0 Comments: