Headlines
Loading...
पटना (बिहार):जिलाधिकारी ने प्रखंड-सह-अंचल एवं थाना भवन के लिए भूमि का किया निरीक्षण।।

पटना (बिहार):जिलाधिकारी ने प्रखंड-सह-अंचल एवं थाना भवन के लिए भूमि का किया निरीक्षण।।

 पटना (बिहार):जिलाधिकारी ने प्रखंड-सह-अंचल एवं थाना भवन के लिए भूमि का किया निरीक्षण।।


रिपोर्ट 

 धीरज कुमार झा

पटना : आपको बता दें कि पटना जिले के अथमलगोला मुख्यालय बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों ने अथमलगोला प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय के हस्तांतरण को लेकर पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह से गुहार लगाई थी। जिसको लेकर जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने अथमलगोला प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय के लिए भूमि का निरीक्षण किया। वहीं उन्होंने सुदूर टाल इलाके के टंनठा नदी के किनारे की जमीन का भी निरीक्षण किया। मुख्यालय बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों ने ग्रामीणों की सुरक्षा पंचायतों और विभिन्न गांव से प्रखंड कार्यालय की दूरी, सड़क, बिजली जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर अधिकारियों से चर्चा की। वहीं जिलाधिकारी ने वर्तमान में जिस भवन में प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय चल रहा है उसके पश्चिम की ओर बाबा साहेब कुटिया के नजदीक जमीन का भी निरीक्षण किया। वहीं मुख्यालय बचाओ संघर्ष समिति के सदस्य एवं ग्रामीणों ने निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को बताया कि यह सबसे उपयुक्त भूमि है यहां तमाम तरह की सुविधा और संसाधन मौजूद है। इसपर जिलाधिकारी ने अधिकारियों से बात कर उचित कार्रवाई करने का ग्रामीणों को आश्वासन दिया है।


*सतत लीज पर भूमि उपलब्ध कराने का दिया गया था निर्देश*


गौरतलब है कि जिलाधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह ने हिंदी भवन स्थित जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में कुछ दिनों पहले बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने अवगत कराया था कि पटना शहरी क्षेत्र के 8 थानों के भवन के निर्माण के लिए चिन्हित भूमि के लिए संबंधित विभाग से अनापत्ति की मांग की गई है। इसी क्रम में प्रत्येक थाना के लिए 0.5 एकड़ भूमि चिन्हित की गई। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने 8 थाना भवन के लिए रैयती भूमि चिन्हित कर उसके अर्जन की कार्रवाई करते हुए सतत लीज पर भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। इसमें हाथीदह थाना भवन, बेलछी थाना भवन, अथमलगोला थाना भवन, घोसवारी थाना भवन, सक्सोहरा थाना भवन, खुसरूपुर थाना भवन, पचरुखिया थाना भवन एवं पिपलाना थाना भवन शामिल है। बता दें कि सरकारी निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1 एकड़ तक और शहरी क्षेत्र के लिए 60 डिसमिल तक थाना के लिए भूमि अर्जन करना है।

*चल रही भू-अर्जन की कार्रवाई*

वहीं जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान निर्देश दिया कि प्रखंड सह अंचल कार्यालय बेलछी, घोसवारी, अथमलगोला, दुल्हिन बाजार, संपतचक और खुसरूपुर के लिए भी इस प्रक्रिया के तहत भूमि उपलब्ध करना है। जिलाधिकारी ने बैठक में अवगत कराया था कि बख्तियारपुर प्रखंड सह अंचल कार्यालय का भवन भी जर्जर अवस्था में है। वहीं घोसवारी प्रखंड सह अंचल कार्यालय के लिए भू-अर्जन की कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी ने भू-अर्जन की कार्रवाई में तेजी लाने और 3 माह में पूरा करने का निर्देश दिया है।


*भूमि निरीक्षण के दौरान हुए शामिल*


जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान मौके पर एसडीएम सुमित कुमार, डीसीएलआर मो. कलीमुद्दीन एवं सीओ पंकज कुमार मौजूद रहे। वहीं मुख्यालय बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों में संतोष कुमार सिंह, रामानुज सिंह, अरविंद कुमार, राणा पंकज कुमार समेत सेंकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

0 Comments: