Headlines
Loading...
मेक इन इंडिया से भारत के व्यापार को वैश्विक बना रही मोदी सरकार : अरविन्द सिंह।

मेक इन इंडिया से भारत के व्यापार को वैश्विक बना रही मोदी सरकार : अरविन्द सिंह।

 मेक इन इंडिया से भारत के व्यापार को वैश्विक बना रही मोदी सरकार : अरविन्द सिंह।।

पटना

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि मेक इन इंडिया से भारत के व्यापार को वैश्विक बना रही मोदी सरकार अगस्त 2021 में 52.20 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक मूल्य का सामान किया गया निर्यात, जो एक महीने में अब तक का सर्वाधिक है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से दुनिया का सबसे पसंदीदा निवेश गंतव्य बनता जा रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद दुनिया के कॉरपोरेट दिग्गजों ने अपने विचार साझा किए। वहीं दूसरी तरफ डिजिटल इंडिया के इस्तेमाल से सशक्त बन रहे युवा पीएम ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत 4.4 करोड़ उम्मीदवार हुए प्रमाणित। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के तहत 104 योजनाओं को किया गया शामिल।.MeitY स्टार्टअप हब के तहत 2,720 से अधिक स्टार्टअप और 424 इंक्यूबेशन केंद्र रजिस्टर्ड हुए।

श्री अरविन्द ने कहा है कि दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर योजना, आयुष्मान भारत के सफलतम 3 वर्ष कोरोना महामारी के समय भी सहायक रही योजना।️ 20 लाख से अधिक कोविड-19 की जांच की गई।️ 2,800 करोड़ रुपये के 7.25 लाख लाभार्थियों को उपचार प्रदान किए गए।️ 16.51 करोड़ से अधिक वितरित किए गए आयुष्मान कार्ड। प्रति मिनट औसतन 105 कार्ड का हो रहा वितरण।️ 60 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हुए। 

23 सितंबर, 2018 को योजना का हुआ शुभारंभ।

लाभार्थियों को प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा होगा। 

श्री सिंह ने कहा है कि वहीं दूसरी तरफ

 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना-IV

सभी जरूतरमंदों के लिए खाद्यान्न सुनिश्चित कर रही मोदी सरकार योजना के चौथे चरण के लिए 199 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न आवंटित हुआ। योजना के चौथे चरण में 112 लाख मीट्रिक टन से अधिक नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित हुआ।किसानों की आय दोगुनी करने को प्रतिबद्ध मोदी सरकार ने वर्ष 2021-22 मुख्‍य खरीफ फसलों के उत्‍पादन के प्रथम अग्रिम अनुमान जारी की। खरीफ सीजन में 150.50 मिलियन टन रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन का अनुमान है।किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार कोविड-19 चुनौतियों के बावजूद, भारत ने अप्रैल-अगस्त 2021-22 में कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात में लगभग 22 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों से पहले संयुक्त राज्य अमेरिका पहुंचे, जिसमें संयुक्त राष्ट्र महासभा में क्वाड बैठक और संबोधन शामिल है। इसे ही कहते हैं आत्मनिर्भर भारत।

0 Comments: